ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ

ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ
वित्तीय बाजारों में व्यापार करते समय, आपके पैसे खोने का जोखिम हमेशा बना रहता है। एक बार जब आप एक व्यापार में प्रवेश करते हैं, तो इसके किसी भी तरफ जाने का 50/50 मौका होता है। IQ Option प्लेटफॉर्म पर, आप किसी ट्रेड के समाप्त होने से पहले उससे बाहर निकल सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब आपके पैसे का एक अंश जब्त करना होगा।

बाजार की स्थिति सही होने पर ही व्यापार करने के अलावा, पूंजी प्रबंधन आवश्यक है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके खाते की शेष राशि बरकरार रहे। यह मार्गदर्शिका आपको IQ Option पर व्यापारियों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ पूंजी प्रबंधन रणनीतियों के बारे में बताएगी।


प्रत्येक व्यापार पर समान राशि का निवेश

हारने वाले ट्रेड आपके खाते की शेष राशि में सेंध लगा सकते हैं। आप अपना पैसा वसूल करना चाहते हैं। इसलिए आप अगले ट्रेड में निवेश करने के लिए राशि बढ़ाने का निर्णय लेते हैं। उम्मीद है कि यह एक विजेता होगा और इसलिए अपना खोया हुआ पैसा वापस पा लेगा।

दुर्भाग्य से, यदि यह व्यापार हार जाता है, तो आपके खाते की शेष राशि खराब हो जाएगी।

व्यापारियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामान्य पूंजी प्रबंधन रणनीतियों में से एक प्रति ट्रेड समान राशि का निवेश करना है। नीचे दिए गए उदाहरण पर एक नज़र डालें।
ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ
यदि आपके 10 में से 6 ट्रेड लाभदायक हैं, तो आपको नुकसान की भरपाई करने और $8 का लाभ कमाने में सक्षम होना चाहिए।


व्यापार करने के लिए लाभ का उपयोग करें

इस रणनीति के साथ, आप व्यापार करने के लिए केवल अर्जित लाभ का उपयोग करेंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आपका पहला ट्रेड विजेता है, तो आपको बाद के ट्रेडों के लिए कुल कमाई का उपयोग करना चाहिए।

आइए एक उदाहरण देखें। मान लें कि आप $10 के साथ 80% रिटर्न के साथ ऑप्शंस ट्रेडिंग शुरू करते हैं। यदि पहला व्यापार विजेता है, तो आपका लाभ $8 होगा। हालांकि, आप अगले व्यापार पर अर्जित $18 का उपयोग करेंगे और इसी तरह। नीचे दिए गए चार्ट को देखें।
ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ
पिछले ट्रेडों में उत्पन्न लाभ का उपयोग करके ट्रेड

करें ऊपर दी गई तालिका में, आप देखेंगे कि दूसरा ट्रेड हार गया। हालांकि, इस व्यापार के लिए संभावित कमाई 32.40 डॉलर थी। अगले सत्र में व्यापार करने के लिए यही राशि है। कुल मिलाकर 10 डॉलर का नुकसान हुआ। हालांकि, चूंकि तीसरा व्यापार एक विजेता था, कुल लाभ $15.92 था ($10 नुकसान और $32.40 व्यापार में निवेश घटा)।

यह रणनीति कंपाउंडिंग की शक्ति का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करती है कि जीतने वाले ट्रेड पिछले ट्रेडों में हुए नुकसान की भरपाई करते हैं। यह अनुभवी व्यापारियों के लिए सबसे उपयुक्त है जो प्रत्येक दिन केवल दो से तीन बार व्यापार करते हैं।

हालांकि यह एक उच्च जोखिम वाली रणनीति है। इसका तात्पर्य उस राशि का निवेश करना है जो आपने एक व्यापार में की होगी (लेकिन नहीं की)। यदि आप एक शुरुआती व्यापारी हैं, तो इस पूंजी प्रबंधन रणनीति का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपके पास एक विशाल खाता शेष नहीं है।

इसके अलावा, यदि आप इस रणनीति का उपयोग करना चुनते हैं, तो सलाह दी जाती है कि यदि आप दो या तीन हारने वाले ट्रेड करते हैं तो ट्रेडिंग बंद कर दें। अतिरिक्त ट्रेड करने से आपके खाते पर जोखिम बढ़ सकता है।


मार्टिंगेल रणनीति

मैंने एक मार्गदर्शिका बनाई है जो धन प्रबंधन में मार्टिंगेल रणनीति की उपयुक्तता का विश्लेषण करती है। यहाँ यह है: क्या मार्टिंगेल रणनीति विकल्प ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

यह संभवतः सबसे जोखिम भरी धन प्रबंधन रणनीतियों में से एक है। यह आपके द्वारा प्रत्येक ट्रेड में निवेश की जाने वाली राशि को तब तक बढ़ाने का सुझाव देता है जब तक कि आपको अंततः एक विजयी ट्रेड नहीं मिल जाता। एक बार, आपके पास एक जीतने वाला व्यापार है, तो आपको एक छोटी सी राशि के साथ फिर से चक्र शुरू करना चाहिए।

इस रणनीति से जुड़े नुकसान फायदे से ज्यादा हैं। उदाहरण के लिए, जब तक आप पूंजी की हानि नहीं करते हैं, तब तक आप अपना सारा पैसा खो सकते हैं यदि आपको लगातार कई ट्रेडों में हार का सामना करना पड़ता है। एक और नुकसान यह है कि जीतने वाले ट्रेडों में अर्जित लाभ को निवेश की गई राशि से उचित नहीं ठहराया जा सकता है। याद रखें कि जीतने वाले ट्रेडों को पिछले ट्रेडों में हुए नुकसान की भरपाई करनी चाहिए।

नीचे काम पर मार्टिंगेल रणनीति का एक उदाहरण है।
ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ
मार्टिंगेल रणनीति कुछ मामलों में काम कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप समर्थन और प्रतिरोध स्तरों का उपयोग कर व्यापार कर रहे हैं। एक बार कीमतों के समर्थन स्तर पर पहुंचने के बाद, इसकी संभावना है कि वे सीमा की ओर वापस उछाल देंगे। इसका मतलब है कि आप लगातार एक ही रंग की कई मोमबत्तियों की उम्मीद कर सकते हैं। हालाँकि, यदि कीमत इन स्तरों से बाहर हो जाती है, तो व्यापारिक परिणाम आपके विरुद्ध जा सकते हैं।

इसलिए, जब तक कि आप जो कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी तरह सुनिश्चित न हों, मैं आपकी पूंजी प्रबंधन रणनीति के रूप में मार्टिंगेल प्रणाली का उपयोग करने के खिलाफ सलाह दूंगा। अपने खाते की शेष राशि का एक बड़ा हिस्सा निवेश करने और इसे खोने के बजाय प्रति व्यापार छोटी मात्रा में निवेश करना और छोटी जीत हासिल करना बेहतर है।


अपने आंत के साथ व्यापार

यह एक उच्च जोखिम है - विशाल प्रतिफल पूंजी प्रबंधन रणनीति। इसमें केवल इस आधार पर निवेश राशि शामिल है कि आपको लगता है कि कोई व्यापार कितना "संभावित" होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रवृत्ति की पहचान करते हैं, तो आपके व्यापार जीतने की संभावना काफी अधिक होती है। इसलिए, आप एक ही ट्रेड में बड़ी राशि का निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि फिर भी आप निश्चित नहीं हैं कि ट्रेड विजेता होगा या नहीं, तो आप छोटी राशि का ट्रेड करना चुन सकते हैं।
ट्रेडिंग के लिए IQ Option पूंजी प्रबंधन रणनीतियाँ
इस रणनीति के साथ समस्या यह है कि अंततः भावनाएँ रास्ते में आ जाएँगी। यदि आप खोने वाले व्यापार पर बड़ी राशि का निवेश करते हैं, तो डर आपको भविष्य में बड़ी मात्रा में व्यापार करने से हतोत्साहित कर सकता है। दूसरी ओर यदि छोटे ट्रेड आपको पैसे देते हैं, तो आप बाद के ट्रेडों में अति आत्मविश्वास से भारी रकम का व्यापार कर सकते हैं।

मुद्दा यह है कि, अपने आंत के साथ व्यापार करना वास्तव में धन प्रबंधन रणनीति के रूप में नहीं गिना जाता है।


आपके पास पूंजी प्रबंधन रणनीति क्यों होनी चाहिए?

एक व्यापारी के रूप में, आपको उन दिनों का अनुमान लगाना चाहिए जब आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। लेकिन घाटे का आपके ट्रेडिंग खाते पर क्या प्रभाव पड़ेगा? यदि आप मार्टिंगेल सिस्टम जैसी उच्च जोखिम वाली पूंजी प्रबंधन रणनीति का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि एक नुकसान आपके पूरे खाते को मिटा सकता है।

एक व्यापारी के रूप में आपका मुख्य उद्देश्य आपके पैसे की रक्षा करना है। इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करना चाहिए कि आप कुछ ट्रेडों पर अपनी पूंजी का एक बड़ा हिस्सा खो न दें। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी पूंजी प्रबंधन रणनीति में आपके खाते को अत्यधिक जोखिम से बचाने के उपाय हों।

उदाहरण के लिए, हर बार ट्रेडिंग के लिए एक निश्चित राशि निर्धारित करने के अलावा, आपको यह भी तय करना होगा कि दिन के लिए रुकने से पहले आप कितने लगातार हारने वाले ट्रेड लेने के इच्छुक हैं। इसके अलावा, आपकी रणनीति को यह बताना चाहिए कि कब व्यापार करना है और कब व्यापार नहीं करना है।

IQ Option पर ट्रेडिंग करते समय आप कई अलग-अलग पूंजी प्रबंधन रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। आप ऊपर बताए गए विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं या ऐसा बना सकते हैं जो आपके व्यापारिक लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को पूरा करता हो। ट्रेडिंग फॉरेक्स या कोई अन्य वित्तीय साधन कुछ जोखिम वहन करता है। हालांकि, अगर इसे सही तरीके से किया जाए, तो इससे आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

ट्रेडिंग में प्रायिकता शामिल होती है और आपको हमेशा लाभ की गारंटी नहीं होती है। हालांकि, एक अच्छी धन प्रबंधन रणनीति का उपयोग करके, आप हमेशा सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका खाता बढ़ता रहेगा।

सब अच्छा हो!
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!