ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान

ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान
बाइनरी विकल्पों के फायदों के बारे में लेख हर एक दिन पूरे वेब पर फैल रहे हैं। दलाल अपने 'चमकदार' ग्रंथों को प्रकाशित करते हैं कि बाइनरी विकल्पों पर पैसा बनाना कैसे आसान है। नतीजतन, भोले-भाले व्यापारी पहले 'अवसर' के साथ अपनी पहली जमा राशि खो देते हैं। जहां तक ​​हमारी बात है, इस विज्ञापन दृष्टिकोण में कुछ स्पष्टता जोड़ने का समय आ गया है, इसलिए हम आज बाइनरी विकल्पों के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करेंगे।


द्विआधारी विकल्प के लाभ

अब, जैसा कि हम पहले ही सभी नुकसानों पर चर्चा कर चुके हैं, हम बेहतर हाथों की ओर बढ़ सकते हैं। मुझे आशा है कि आप में से अधिकांश ने पहले ही गुलाबी धूप का चश्मा उतार दिया होगा।


लाभप्रदता

खैर, बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग का मुख्य लाभ लाभ प्रतिशत में है जो बहुत अधिक है। सामान्यतया, आप एक सौदे से 85% तक लाभ कमा सकते हैं। यह बहुत अच्छा लगता है, है ना? तो आप 5 मिनट में अपनी शर्त की राशि को दोगुना कर सकते हैं। किसी भी अन्य वित्तीय साधन में ऐसी लाभप्रदता नहीं होती है।
ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान
द्विआधारी विकल्प उच्च स्तर का जोखिम उठाते हैं और इसके परिणामस्वरूप सभी फंडों का नुकसान हो सकता है। व्यापारियों को कभी भी ऐसा पैसा निवेश नहीं करना चाहिए जिसे वे खो नहीं सकते”।


छोटी प्रारंभिक मात्रा

तुलनात्मक रूप से कम प्रारंभिक पूंजी निश्चित रूप से बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग का लाभ है। खासकर जब विदेशी मुद्रा और अन्य की बात आती है। मान लीजिए, 100-200 डॉलर की जमा राशि अच्छे जोखिम प्रबंधन के साथ काम करने और सभी जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त होगी (हम याद दिला सकते हैं कि प्रारंभिक दांव आपकी जमा राशि के 1 से 5% की सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए)। वैसे, जोखिम केवल उस राशि के लिए होता है जिसके साथ आपने सौदा किया है, कम या ज्यादा नहीं।

ऑनलाइन पहुंच

एक अन्य द्विआधारी विकल्प लाभ व्यापार की गतिशीलता और पहुंच है। आप व्यापार करने के लिए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं (उस फ्लैटिरॉन को छोड़कर, आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं)। इस तरह, व्यापारी के आराम के लिए सब कुछ किया जाता है। तेज़ मोबाइल ऐप्स और ब्राउज़र संस्करण हैं। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म स्वयं ऑनलाइन खोजना आसान है, इसलिए व्यापारी को किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।
ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान

सरल उपयोग

सीखने का मुद्दा हमारे द्विआधारी विकल्प पेशेवरों और विपक्ष रेटिंग में अंतिम बिंदु है। द्विआधारी विकल्प व्यापार अच्छा है क्योंकि आप सीख सकते हैं कि कैसे लाभदायक तरीके से व्यापार करना है और सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह आसान है और इसमें 5 मिनट लगेंगे। लेकिन आप इसे सीख सकते हैं, ऐसा करने के लिए आपको किसी विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। तो सब कुछ आपकी प्रेरणा पर निर्भर करता है। कैसे सीखना है, इसके लिए चरण-दर-चरण निर्देश भी उपलब्ध हैं।

द्विआधारी विकल्प के नुकसान

हम निश्चित रूप से नुकसान के साथ शुरू करेंगे। क्योंकि आपको अपने दुश्मन को चेहरे पर जानने की जरूरत है।


पैसा खोना

पैसा खोने की संभावना निश्चित रूप से बाइनरी विकल्पों का मुख्य नुकसान है। हां, बाइनरी विकल्प बेहद लाभदायक हैं, एक शर्त के लिए आप लाभ का 85% तक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन साथ ही, आप अपने द्वारा किए गए निवेश का 100% खो सकते हैं। खासकर यदि आप केवल अनुमान लगा रहे हैं और बटन क्लिक कर रहे हैं। वैसे भी, बाइनरी ऑप्शंस ट्रेडिंग के इस पहलू पर विचार किया जाना चाहिए।


घोटाले के दलाल

आम तौर पर बोलते हुए, हम उन्हें सामान्य धोखाधड़ी या स्कैमर कह सकते हैं, जो पूरे बाइनरी विकल्प ट्रेडिंग स्पेस के महत्वपूर्ण नुकसान का प्रतिनिधित्व करते हैं। क्योंकि, और हमें यकीन है कि आप इससे सहमत होंगे, यह जानना बहुत अपमानजनक है कि आपको हर समय धोखा दिया गया है: वे आपके द्वारा किए गए पैसे का भुगतान नहीं करते हैं या प्रबंधक ने आपके कार्ड से सभी पैसे स्वयं ले लिए हैं (आमतौर पर) ऐसा अभ्यास TeamViewer के माध्यम से होता है, इसलिए उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति को अपने कंप्यूटर का एक्सेस न दें जिसे आप नहीं जानते हैं)। दुर्भाग्य से, हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि घोटालेबाज दलालों की संख्या हर एक दिन बढ़ रही है, जैसे MyBoption, Metainvesting, Daily trades, ScalaTrade आदि। आप सूची को अनिश्चित काल तक जारी रख सकते हैं। लेकिन समस्या यह है कि बाजार के कुछ पुराने खिलाड़ी भी अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए कुछ धोखाधड़ी करना शुरू कर देते हैं। हम 24option, Optek, Optionrally के उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आपको ट्रेड करने के लिए ब्रोकर चुनते समय बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।
ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान


पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती

बाइनरी ऑप्शंस ट्रेडिंग का एक और महत्वपूर्ण नुकसान होली ग्रेल्स है, जैसा कि हम इसे तब कहते हैं जब व्यापारी यह नहीं सीखना चाहते कि व्यापार कैसे करें। हम इसे "पिनोच्चियो सिंड्रोम" भी कहते हैं, जो एक व्यापक रूप से ज्ञात परी कथा है। तो आप लगभग कल्पना कर सकते हैं कि आपके साथ क्या हो सकता है (यदि आप नहीं कर सकते हैं तो यह किताब पढ़ने का समय है)। लेकिन विभिन्न रोबोटों, विशेष व्यापारिक रणनीतियों और अन्य अनूठे तरीकों के बेईमान विक्रेताओं का भी दोष है, जो पूरे वेब पर प्रदर्शित होते हैं। नौसिखिए, जिन्हें यहां एक बात समझ में नहीं आ रही है, वे किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग रहे हैं, जो उन्हें अलग-अलग सदी के रहस्य, लाखों के तरीके, धन के रहस्य और अन्य बकवास से फंसाने लगता है। हमें आपके लिए एक सलाह मिली है। यदि आप ऐसी चांदी की जीभ वाली हेडलाइन देखते हैं, तो आपको इस तरह के प्रस्ताव को स्पैम फ़ोल्डर में भेजना चाहिए। बस अपने पैसे और नसों को बचाओ।


कोई डेमो खाता नहीं

खैर, डेमो खाता मौजूद है लेकिन केवल आधे दलालों में। लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है क्योंकि ब्रोकर आपको डेमो अकाउंट पर ट्रेड करने में मदद करते हैं ताकि ट्रेडर वास्तविक अकाउंट में तेजी से आगे बढ़ सकें। लेकिन वास्तविक डेमो खाते, जहां आप व्यापार करना सीख सकते हैं, वे मौजूद नहीं हैं। चौंकिए मत, लेकिन आजकल कई व्यापारियों के लिए यह एक बड़ा नुकसान है। इसके अलावा, यह एक बहुत बड़ा नुकसान है। कुछ शुरुआती लोगों के लिए बटन क्लिक करने की संभावना होना बहुत महत्वपूर्ण है, और उनके लिए वर्चुअल ट्रेडिंग बहुत उबाऊ और बेतुका है। वैसे, कई साल पहले डेमो खाते बिल्कुल भी मौजूद नहीं थे।

तनाव

तनाव बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग का एक और नुकसान है। हां, हम सभी जानते हैं कि हमें जरूरत है और हम तनाव से लड़ सकते हैं। लेकिन ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कौन करता है? बेशक, कोई नहीं करता। वैसे व्यापारी वर्ग को अपनी सेहत और स्नायु का ध्यान रखते हुए काम करना चाहिए।
ट्रेडिंग बाइनरी ऑप्शंस के फायदे और नुकसान
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!