क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें


क्रिप्टो को IQ Option पर कैसे खरीदें और बेचें?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज की एक डिजिटल इकाई का प्रतिनिधित्व करती है, जो उन सभी प्रासंगिक प्रक्रियाओं को सुरक्षित करने के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करती है जो इकाइयों के निर्माण के साथ-साथ लेनदेन में शामिल हैं। बाजार में सभी क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य पहले ही $100 बिलियन प्वाइंट तक पहुंच चुका है। अभी, यह पहले से ही स्पष्ट है कि क्रिप्टोकरेंसी केवल आईटी गीक्स हॉबी और इंटरनेट सामानों के लिए उपयोग की जाने वाली एक संदिग्ध भुगतान विधि का प्रतिनिधित्व नहीं करती है जो कि अवैध के रूप में चिह्नित है। शायद कुछ समय के बाद क्रिप्टोकरंसी पहले से ही मानव जीवन के सभी क्षेत्रों में पेपर मनी के लिए एक बहुत ही कुशल विकल्प में बदल सकती है।

क्रिप्टोकरेंसी पहले ही वित्त जगत और पूरी दुनिया को बदलने में कामयाब रही है। क्रिप्टोकरेंसी में बहुत सारी आकर्षक संभावनाएं उपलब्ध हैं और उनमें से कुछ का अभी पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। अंत में, पूरी दुनिया में मानवता को अपनी सुरक्षा को बनाए रखते हुए, कुछ सेकंड के भीतर अपने धन की किसी भी राशि को स्थानांतरित करने की क्षमता प्राप्त होगी।
क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें
संसाधित होने के लिए अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को आम तौर पर एक सप्ताह तक की आवश्यकता होती है। दुनिया के किसी भी हिस्से में कुछ ही सेकंड में आवश्यक धन राशि भेजने की क्षमता व्यवसायों और व्यक्तियों दोनों के लिए भी एक बहुत ही लाभदायक विकल्प का प्रतिनिधित्व करती है। क्रिप्टोकरेंसी के मामले में धोखाधड़ी लगभग असंभव हो जाती है। ब्लॉकचेन तकनीक सभी क्रिप्टोकरेंसी में लागू होती है और इसका डिज़ाइन आवश्यक सुरक्षा प्रदान करता है। धोखाधड़ी कम होने से वित्त जगत एक सुरक्षित और बेहतर स्थान बन जाएगा जहां व्यापार होगा। क्रिप्टोकरेंसी ने पहले ही वह हासिल कर लिया है जो दुनिया के बाकी हिस्सों ने सदियों में हासिल नहीं किया है। बैंक आमतौर पर भुगतान की प्रक्रिया में अधिक समय लेते हैं और इसके लिए शुल्क भी लेते हैं। जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता बढ़ती है,


IqOption - बिटकॉइन

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

बिटकॉइन ने पहली बार 2009 में दुनिया को वापस देखा है। यह सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी बन गई है और इसके द्वारा वैश्विक वित्तीय प्रणाली के विकास में नए युग की शुरुआत हुई है। बिटकॉइन पूरे क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार पूंजीकरण का लगभग 45% योगदान देता है। फिलहाल यह बाजार में सबसे महंगी क्रिप्टोकरंसी है। बिटकॉइन की मात्रा हार्डवेयर-सीमित केवल 21 मिलियन तक है और आज की स्थिति में, यह साथियों के बीच सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो करेंसी है। Satoshi Nakamoto को Bitcoin का जनक माना जाता है, हालाँकि उन्हें आज तक किसी ने नहीं देखा है।

प्रोमो वीडियो आपको BTC ट्रेडिंग के लिए IqOption के उपयोग की आवश्यकता क्यों है।


IqOption - डैश

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

डैश को पहले Darkcoin और XCoin जैसे नामों से जाना जाता था। इसे पहली बार 18 जनवरी 2014 को लॉन्च किया गया था। डैश बिटकॉइन में उपलब्ध सभी क्षमताओं की पेशकश करता है और इसके अलावा तत्काल लेनदेन (उर्फ इंस्टेंटसेंड), साथ ही विकेंद्रीकृत शासन (उर्फ डीजीबीबी) और निजी लेनदेन (उर्फ प्राइवेटसेंड) का विकल्प भी प्रदान करता है। डैश के साथ टोर जैसी तकनीक के आवेदन के माध्यम से पूर्ण गुमनामी बनाए रखते हुए लगभग तुरंत पैसा भेजना संभव हो जाता है। डैश में टू-टियर सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। खनिक, जो लेन-देन को ब्लॉकचेन में निर्देशित करते हैं, पहले स्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं। मास्टर-नोड्स, जो सभी उन्नत सुविधाओं (यानी डैश ऐड-ऑन) को सक्षम करते हैं, दूसरे स्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं।


IqOption - एथेरियम

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

इथेरियम मुख्य नेता बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी का प्रतिनिधित्व करता है। बीटीसी की अग्रणी स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह एक बड़ी सफलता है। इसकी कीमत आज की दुनिया में उपलब्ध सभी बिटकॉइन के 50% से अधिक है। एथेरियम में स्मार्ट अनुबंध कार्यक्षमता की मुख्य विशिष्ट विशेषता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा के प्रावधान में सहायता करता है और लेनदेन से संबंधित लागत को कम करता है। स्मार्ट अनुबंध एथेरियम ब्लॉकचेन में संग्रहीत हैं और विनिमय तंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो अविश्वसनीय एजेंटों के बीच मूल्य का प्रत्यक्ष लेनदेन करने में सक्षम हैं। यह तकनीक एथेरियम की सफलता में मुख्य योगदानकर्ताओं में से एक है। एथेरियम अस्थिरता के स्पाइक्स के लिए प्रसिद्ध है। इसी तरह, 24 जून 2017 को, एथेरियम की मुद्रा $319 से 10 सेंट तक गिर गई और उसी दिन वापस बाउंस हो गई।


आईकऑप्शन - आईओटीए

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

IOTA मूल रूप से एक नई क्रिप्टोकरेंसी का प्रतिनिधित्व करता है। इसे ब्लॉकचेन की नई पीढ़ी के रूप में विज्ञापित किया गया है। यह इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स के लिए पूरी तरह से अनुकूलित है। भारी और जटिल ब्लॉकचेन की तुलना में, IOTA को इसे जितना हो सके उतना हल्का बनाने के मुख्य विचार के साथ विकसित किया गया है। IOTA सिस्टम में ब्लॉकचेन को पेचीदगियों से बदल दिया जाता है। टेंगल्स मूल रूप से डायरेक्टेड एसाइक्लिक ग्राफ (DAG) पर आधारित होते हैं। DAG एक ऐसी तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है, जो सामान्य उपयोगकर्ताओं और सभी लेन-देन को मंजूरी देने वाले सत्यापनकर्ताओं के बीच अंतर नहीं करती है। इसके द्वारा, एक लेन-देन करने के लिए, उपयोगकर्ता को शुरू में अन्य दो लेनदेन की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है। यह IOTA की विकेंद्रीकृत प्रणाली का प्रमुख अंतर है।


IqOption - लाइटकोइन

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

लाइटकोइन क्रिप्टोक्यूरैंक्स का एक और विकल्प है। यह पहली बिटकॉइन विजय के ठीक बाद स्थापित किया गया था। लिटकोइन को मूल रूप से स्टेरॉयड पर बिटकॉइन के रूप में समझा जा सकता है। बिटकोइन और लाइटकोइन के बीच महत्वपूर्ण अंतर लेन-देन की तेजी से पुष्टि करने के लिए लाइटकोइन की क्षमता है। लिटकोइन किसी भी केंद्रीकृत प्राधिकरण के नियंत्रण में नहीं है और इसकी भुगतान के लिए लगभग शून्य लागत है और साथ ही बिटकॉइन की तुलना में चार गुना अधिक गति से लेनदेन करता है।


IqOption - तरंग

क्रिप्टोक्यूरेंसी परिभाषा? IQ Option पर क्रिप्टो कैसे खरीदें और बेचें

Ripple एक कंपनी का प्रतिनिधित्व करती है, जो वैश्विक वित्तीय समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञता रखती है। कंपनी ने आखिरकार अपनी खुद की क्रिप्टोकरंसी लॉन्च करने का फैसला किया है। Ripple के निर्माता इसे दुनिया में सबसे तेज़ और सबसे स्केलेबल डिजिटल संपत्ति मानते हैं। यह लगभग तत्काल लेनदेन को निष्पादित करने में सक्षम है। इसके अलावा, रिपल एक विशिष्ट स्थिरता बनाए रखते हुए प्रति सेकंड 1000 सौदों (जो एथेरियम से 66 गुना अधिक है) तक की प्रक्रिया कर सकता है। आज तक, रिपल मार्केट कैप के मामले में दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी का प्रतिनिधित्व करता है।


क्रिप्टो मुद्राओं के बारे में मुख्य जानकारी

बिटकॉइन: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 16,447,212 बीटीसी। मार्केट कैप - $38,685,158,401 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - 288%
डैश: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 7,425,286 DASH। मार्केट कैप - $1,257,442,516 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - 1408%
एथेरियम: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 93,272,220 ETH। मार्केट कैप - $19,039,378,362 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - 2067%
IOTA: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 2,779,530,283 MIOTA। मार्केट कैप - $558,857,918 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - -61%
Litecoin: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 51,983,932 LTC। मार्केट कैप - $2,382,226,082 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - 1148%
रिपल: सर्कुलेटिंग सप्लाई - 38,291,387,790 XRP। मार्केट कैप - $7,493,969,213 पिछले 6 महीनों में वृद्धि - 2787%


क्रिप्टो करेंसी कानूनी स्थिति

बिटकॉइन को नीचे सूचीबद्ध क्षेत्रों और राज्यों में कानूनी माना जाता है: क्रोएशिया, यूरोपीय संघ, जर्मनी, चेक गणराज्य, रोमानिया, पोलैंड, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, डेनमार्क, फिनलैंड, एस्टोनिया, लिथुआनिया, आइसलैंड, रूस, नॉर्वे, बोस्निया, हर्ज़ेगोविना, स्वीडन , बुल्गारिया, इटली, ग्रीस, पुर्तगाल, माल्टा, तुर्की, स्पेन, फ्रांस, बेल्जियम, आयरलैंड, नीदरलैंड, लक्जमबर्ग, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, नाइजीरिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, अर्जेंटीना, निकारागुआ, चिली, ब्राजील, साइप्रस, कोलंबिया, जॉर्डन, इज़राइल, भारत, लेबनान, चीन, पाकिस्तान, जापान, हांगकांग, ताइवान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, वियतनाम, थाईलैंड। निम्नलिखित देशों में बिटकॉइन और/या क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है: बांग्लादेश, किर्गिस्तान, इक्वाडोर, बोलीविया।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!