IQ Option में स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें

 IQ Option में स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें


स्टॉप लॉस एंड टेक प्रॉफिट

स्टॉप-लॉस और टेक-प्रॉफिट (एसएल / टीपी) प्रबंधन विदेशी मुद्रा की सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं में से एक है। पेशेवर एफएक्स ट्रेडिंग के लिए अंतर्निहित सिद्धांतों और यांत्रिकी की गहरी समझ आवश्यक है।

स्टॉप-लॉस एक आदेश है जो आप अपने विदेशी मुद्रा दलाल को स्वचालित रूप से स्थिति को बंद करने के लिए भेजते हैं। टेक-प्रॉफिट उसी तरह से काम करता है, जब आपको एक निश्चित मूल्य स्तर तक पहुंचने पर लाभ में बंद कर दिया जाता है। इसलिए, बाजार से बाहर निकलने के लिए SL / TP का उपयोग किया जाता है। अधिमानतः, सही तरीके से और सही समय पर। कई रणनीतियाँ मौजूद हैं, जो निर्णय प्रक्रिया को कठिन बना रही हैं लेकिन व्यापारी को अतिरिक्त अवसर भी प्रदान कर रही हैं।
IQ Optionमें स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें
एसएल / टीपी अनुकूलन मेनू ऊपरी दाएं कोने में पहुँचा जा सकता है


स्टॉप-लॉस ऑर्डर खोलना

स्टॉप-लॉस क्या है और कोई भी इसका इस्तेमाल ट्रेडिंग में क्यों करेगा? स्टॉप-लॉस ऑर्डर खोलने से आप उस राशि का निर्धारण करते हैं जो आप प्रत्येक विशेष सौदे के मामले में जोखिम के लिए तैयार हैं।
IQ Optionमें स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें
IQ Option ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आपके शुरुआती निवेश के प्रतिशत के रूप में उक्त राशि की गणना करता है।

सही समय पर नुकसान को कम करना एक कौशल है, जिसे सभी व्यापारियों को जल्द ही सीखना होगा या बाद में उन्हें सफलता की एक निश्चित सीमा तक पहुंचना चाहिए। व्यावसायिक व्यापारियों का मानना ​​है कि बाजार की स्थितियों के लिए स्टॉप-लॉस को समायोजित करना बुद्धिमान है, न केवल आपके द्वारा बलिदान करने के लिए तैयार धनराशि। तकनीकी विश्लेषण को ध्यान में रखना भी व्यावहारिक हो सकता है। और याद रखें, व्यापारियों के बहुमत सहमत हैं: यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्थिति खोलने से पहले भी व्यापार से बाहर कब निकलना है।

इष्टतम स्टॉप-लॉस पॉइंट निर्धारित करने के तीन प्रमुख तरीके हैं:

1 प्रतिशत स्टॉप। पूंजी की मात्रा के आधार पर स्टॉप-लॉस की स्थिति निर्धारित करें कि आप प्रत्येक विशेष क्षण में जोखिम के लिए तैयार हैं। इस मामले में स्टॉप-लॉस आपकी कुल पूंजी और निवेशित धनराशि पर निर्भर करेगा। याद रखें कि विशेषज्ञ आपकी ट्रेडिंग पूंजी के 2% से अधिक को एक सौदे में आवंटित करने की वकालत नहीं करते हैं।

2 चार्ट स्टॉप।यह विधि अन्य की तुलना में अधिक तकनीकी विश्लेषण-उन्मुख है। यह पता चला है, समर्थन और प्रतिरोध स्तर हमें इष्टतम SL / TP अंक निर्धारित करने में भी मदद कर सकते हैं। समर्थन / प्रतिरोध स्तरों से परे स्टॉप-लॉस सेट करना एक तरीका है। जब बाजार इन क्षेत्रों से आगे निकलता है, तो एक अच्छा मौका है कि प्रवृत्ति आपके खिलाफ काम करना जारी रखेगी। यह समय है कि आप अपने निवेश को छोड़ दें।

3 अस्थिरता बंद करो। अस्थिरता कुछ व्यापारियों को याद नहीं करना चाहती है। यह परिसंपत्ति से परिसंपत्ति में नाटकीय रूप से भिन्न हो सकता है, इस प्रकार व्यापारिक परिणामों पर जबरदस्त प्रभाव डालता है। एक मुद्रा जोड़ी या स्टॉक कितना चल सकता है, यह जानने के बाद इष्टतम स्टॉप-लॉस पॉइंट निर्धारित करने में बहुत मदद मिलेगी। अस्थिर संपत्ति को उच्च जोखिम सहिष्णुता की आवश्यकता हो सकती है और इसलिए अधिक से अधिक स्टॉप-लॉस स्तर।
IQ Optionमें स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें
बोलिंगर बैंड बाजार की अस्थिरता का अनुमान लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक संकेतक है,

यह आपके स्वयं के SL / TP सिस्टम को आकार देने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, जो अन्य दृष्टिकोणों को जोड़ सकता है। यह आपकी ट्रेडिंग रणनीति और बाजार की स्थितियों पर आधारित होना चाहिए।

SL / TP का उपयोग करके आप पूर्व निर्धारित मूल्य स्तर तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए एक दायित्व स्वीकार नहीं करते हैं। एक सौदा बंद करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें बाजार को प्रतिकूल मूल्य कार्रवाई का प्रदर्शन करना चाहिए। लेकिन एक ही समय में अपनी भावनाओं को हस्तक्षेप न करने दें। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि विनाशकारी भावनात्मक व्यापार कैसे मिल सकता है? ऐसा ही तब होता है जब आप स्टॉप-लॉस ऑर्डर करते हैं और अपनी ट्रेडिंग रणनीति को खुद को मान्य करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं।

स्टॉप-लॉस केवल एक्ज़िट पॉइंट नहीं है, अच्छा स्टॉप-लॉस आपके वर्तमान ट्रेडिंग विचार का "अमान्य बिंदु" बनने के लिए निर्धारित है। दूसरे शब्दों में, यह साबित करना चाहिए कि चुनी गई रणनीति काम नहीं करती है। अन्यथा इंतजार करना एक अच्छा विचार हो सकता है।


लाभ लेने के आदेशों को खोलना

स्टॉप-लॉस और टेक-प्रॉफिट बहुत समान तरीके से काम करते हैं लेकिन उनके स्तर अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं। स्टॉप-लॉस सिग्नल एक असफल व्यापार के खर्च को कम करने के उद्देश्य से सेवा करते हैं, जबकि टेक-प्रॉफिट ऑर्डर व्यापारियों को सौदे के चरम पर पैसा लेने का अवसर प्रदान करते हैं।

सही समय पर लाभ लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि इष्टतम स्टॉप-लॉस सिग्नल सेट करना। बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव होता है और एक सकारात्मक प्रवृत्ति की तरह लगता है कि सेकंड के एक मामले में मंदी में बदल सकता है। कुछ लोग कहेंगे कि अपने संभावित भुगतान को खोने के इंतजार और जोखिम की तुलना में अब सम्मानजनक भुगतान लेना बेहतर है। ध्यान दें कि आपके भुगतान को पर्याप्त रूप से बढ़ने नहीं दे रहा है और समय से पहले सौदा बंद करना या तो अच्छा नहीं है, क्योंकि यह संभावित भुगतान के एक हिस्से को खा जाएगा। बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करना समान रूप से हानिकारक हो सकता है।

टेक-प्रॉफिट ऑर्डर की कला सही क्षण को चुनना है और ट्रेंड को रिवर्स करने से पहले सौदे को बंद करना है। तकनीकी विश्लेषण उपकरण उलटा अंक निर्धारित करने में बहुत मदद कर सकते हैं। आप बोलिंगर बैंड, रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स या औसत दिशात्मक सूचकांक के बीच चयन कर सकते हैं। ये संकेतक SL / TP प्रबंधन के उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।
IQ Optionमें स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट का उपयोग कैसे करें
आरएसआई इष्टतम लेने के लाभ के पदों को निर्धारित करने में मदद कर

सकता है कुछ व्यापारी 1: 2 जोखिम / इनाम अनुपात का उपयोग करने की सिफारिश कर सकते हैं। ऐसे मामले में, भले ही नुकसान की संख्या सफल सौदों की संख्या के बराबर हो, फिर भी आप लंबे समय में भुगतान कर रहे हैं। एक इष्टतम जोखिम / इनाम अनुपात खोजने पर विचार करें, जो आपकी व्यक्तिगत रणनीति के अनुरूप होगा और याद रखें कि कोई सार्वभौमिक नियम नहीं हैं जो प्रत्येक संपत्ति और प्रत्येक व्यापारी के लिए काम करेंगे।


याद रखने वाली चीज़ें

ध्यान रखें कि SL / TP आपके समृद्ध ट्रेडिंग पोर्टफोलियो में अभी तक एक और उपकरण है। व्यापारिक कौशल संकेतक और स्टॉप-लॉस / टेक-प्रॉफिट ऑर्डर के सही उपयोग तक सीमित नहीं हैं। अपने लिए कोई स्वचालित सिस्टम ट्रेड न करें। बल्कि अपने सौदों और भावनाओं पर बेहतर नियंत्रण पाने के लिए इस पर भरोसा करें। SL / TP आदेशों की मूल बातें सीखने में कुछ समय लग सकता है लेकिन जब यह पूरा हो जाता है, तो आपके पास एक अन्य व्यापारिक कौशल होना चाहिए।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!