IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें

 IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें

इनसाइड बार पैटर्न परिचय

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग चार्ट पर कीमत के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है। कैंडलस्टिक्स अक्सर पैटर्न बनाते हैं जो खुद को दोहराते हैं और इस प्रकार, भविष्य की कीमत की दिशा का अनुमान लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इनसाइड बार पैटर्न इसका एक उदाहरण है और मैं आज आपके लिए इसका वर्णन करूंगा।

इनसाइड बार पैटर्न में दो प्राइस बार हैं। मुख्य नियम यह है कि दूसरा वाला पहले वाले के अंदर है, यानी इसका नीचा हिस्सा पहले बार की तुलना में ऊंचा है और ऊंचा नीचा है। इसे बीच में, नीचे या ऊपर रखा जा सकता है।

अधिकांश व्यापारियों द्वारा उपरोक्त को सही माना जाता है। हालांकि, कुछ लोग इस संभावना को स्वीकार करते हैं कि दो कैंडल्स का निम्न या उच्च स्तर बराबर है।

पैटर्न में बार को अक्सर मदर बार या एमबी और इनसाइड बार (आईबी) कहा जाता है।

अंदर की पट्टी मूल्य समेकन के क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। ऐसा विराम अक्सर एक मजबूत आंदोलन के बाद होता है। फिर, पिछली दिशा की जाती है। कभी-कभी, अंदर के बार पैटर्न के साथ ट्रेंड रिवर्सल का व्यापार करना संभव है। इन अवसरों पर आपको इसे समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के साथ जोड़ना चाहिए।

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें
अंदर बार पैटर्न

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न के साथ ट्रेडिंग

इनसाइड बार पैटर्न के साथ ट्रेडिंग करने के कुछ तरीके हैं। लेकिन निम्नलिखित दो सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं।

पहला तरीका यह है कि बाजार में रुझान होने पर इनसाइड बार पैटर्न का उपयोग किया जाए। आप प्रवृत्ति के साथ व्यापार करते हैं। आप अभिव्यक्ति को 'ब्रेकआउट प्ले' या इनसाइड बार ब्रेकआउट सुन सकते हैं।

दूसरा तरीका, जिसे इनसाइड बार रिवर्सल के रूप में भी जाना जाता है, में प्रवृत्ति के विरुद्ध व्यापार करना शामिल है। इसके बाद इसे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों (समर्थन या प्रतिरोध) से कारोबार किया जाता है।

आम तौर पर, व्यापारी लंबित ऑर्डर को मदर बार के नीचे या ऊपर सेट करते हैं। आइए आपके ट्रेडों के प्रवेश बिंदुओं पर करीब से नज़र डालें।

IQ Option प्लेटफॉर्म पर रुझान के साथ अंदर के पैटर्न पर ट्रेडिंग करना

डाउनट्रेंड के दौरान बिक्री की स्थिति खोलना

जब आप प्रवृत्ति के साथ व्यापार करते हैं और बाजार में गिरावट का रुझान होता है, तो आपको अंदरूनी बार पैटर्न के साथ बिक्री की स्थिति खोलनी चाहिए। इसके बाद इसे 'इनसाइड बार सेल सिग्नल' कहा जाता है। करेंसी जोड़ियों (सीएफडी) के लिए इस रणनीति का उपयोग करें, हालांकि आपको निश्चित समय के ट्रेडों का उपयोग करके भी इसे ट्रेड करने का एक तरीका मिल सकता है। एक व्यापार में प्रवेश करने के लिए, आप उस कैंडल के कम मूल्य के ठीक नीचे मदर बार के नीचे लंबित ऑर्डर सेट करते हैं।

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें
डाउनट्रेंड में बार के अंदर

अपट्रेंड के दौरान खरीदारी की पोजीशन खोलना

बाजार में तेजी का रुझान होने पर आपको 'इनसाइड बार बाय सिग्नल' मिलता है। आपका पेंडिंग ऑर्डर, मदर बार के सबसे ऊपर, हाई वैल्यू के ठीक ऊपर सेट होना चाहिए।

मजबूत प्रवृत्तियों के साथ, आप शायद कई आंतरिक बार पैटर्न देखेंगे और इस प्रकार, आपको व्यापार में प्रवेश करने के कई अवसर मिलेंगे।

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें
एक अपट्रेंड में बार के अंदर

IQ Option प्लेटफॉर्म पर चलन के खिलाफ अंदर के पैटर्न पर ट्रेडिंग करना

इनसाइड बार पैटर्न और रेजिस्टेंस लेवल के साथ सेल पोजीशन खोलना

नीचे, आप चिह्नित प्रतिरोध स्तर के साथ EURUSD चार्ट देखते हैं। अपट्रेंड के दौरान रेजिस्टेंस लाइन पर इनसाइड बार पैटर्न विकसित हुआ है। आप वर्तमान दिशा के विपरीत व्यापार करते हैं इसलिए आपको बिक्री की ट्रेड खोलनी चाहिए। यहां आप मदर्स लो के ठीक नीचे कीमत पर बेचने के लिए लंबित ऑर्डर का भी उपयोग कर सकते हैं।

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें
प्रतिरोध स्तर पर बार के अंदर

इनसाइड बार पैटर्न और सपोर्ट लेवल के साथ खरीदारी की पोजीशन खोलना

NZDUSD मुद्रा जोड़ी के लिए दूसरे चार्ट पर, एक समर्थन रेखा खींची गई है। इस प्रमुख स्तर पर इनसाइड बार पैटर्न विकसित हुआ है, जो ट्रेंड रिवर्सल के बारे में सूचित करता है। आपको खरीद की पोजीशन खोलनी चाहिए। दोबारा, आप एक लंबित ऑर्डर का उपयोग कर सकते हैं और मदर बार के उच्च मूल्य के ठीक ऊपर एक खरीद ऑर्डर सेट कर सकते हैं।

IQ Option पर इनसाइड बार पैटर्न की पहचान और व्यापार कैसे करें
समर्थन स्तर पर अंदर बार

जब इनसाइड बार पैटर्न प्रमुख मूल्य स्तरों पर दिखाई देता है, तो अक्सर इसके बाद एक मजबूत चाल होती है। इससे आपको लाभ कमाने के उच्च अवसर मिलते हैं।

इनसाइड बार पैटर्न के साथ ट्रेड करने के लिए अंतिम निर्देश

आप अक्सर 'ट्रेंड विद ट्रेंड' की सलाह सुन सकते हैं। इसके अलावा इस मामले में, विशेष रूप से यदि आप अपनी व्यापारिक यात्रा की शुरुआत में हैं, तो मौजूदा प्रवृत्ति के साथ-साथ अंदरूनी पैटर्न का व्यापार करने की सिफारिश की जाती है। ट्रेडिंग रिवर्सल थोड़ा अधिक जटिल है और इसके लिए कुछ ट्रेडिंग अनुभव की आवश्यकता होती है।

इनसाइड बार पैटर्न का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा चार्ट टाइम फ्रेम 5 मिनट या उससे अधिक है। इसे 1-मिनट कैंडल्स के साथ प्रयोग करने की कोशिश न करें। इतनी कम समय सीमा आपको कई गलत संकेत देगी।

कभी-कभी, आप मदर बार के बाद कुछ इनसाइड बार देखेंगे। यह 1, 2 या 4 मोमबत्तियाँ भी हो सकती हैं। प्रत्येक पिछले वाले से छोटा होगा। वे एक लंबी समेकन अवधि के बारे में सूचित करते हैं। इसके बाद होने वाला ब्रेकआउट अक्सर बहुत शक्तिशाली होता है।

अंदर के बार पैटर्न से अवगत रहें जो पिन बार पैटर्न के बाद विकसित होते हैं। वे आमतौर पर झूठे संकेत देते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप चार्ट पर विभिन्न पैटर्नों की पहचान कर सकें।

पहले अपने IQ Option डेमो खाते के अंदर के बार पैटर्न को पहचानने का प्रयास करें। ट्रेंडिंग मार्केट चुनें और ट्रेंड के अनुसार ट्रेड करें। वास्तविक धन के साथ इसे आजमाने से बहुत सावधान रहें- यह रणनीति लाभ की गारंटी नहीं है। घाटे से निपटने के लिए तैयार रहें, खासकर शुरुआत में।

साइट के नीचे टिप्पणी अनुभाग में इनसाइड बार रणनीति के बारे में अपने विचार साझा करें।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!