एक IQ Option डे ट्रेडर के लक्षण

एक IQ Option डे ट्रेडर के लक्षण
डे ट्रेडिंग केवल एक रणनीति खोजने, उसका अभ्यास करने और फिर ढेर सारा पैसा बनाने के बारे में नहीं है। दिन के व्यापारी कुछ विशेष गुण विकसित करते हैं, जो बदले में उन्हें सभी बाजार स्थितियों में एक रणनीति को प्रभावी ढंग से लागू करने की अनुमति देते हैं। जब कोई व्यापार करना शुरू करता है, तो यह संभावना नहीं है कि उसके पास ये सभी गुण होंगे। वे उनमें से एक, दो, तीन या चार में मजबूत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अन्य लक्षणों पर काम करने की आवश्यकता हो सकती है। वो अच्छी खबर है। इसका मतलब है कि व्यापारी पैदा नहीं होते हैं; वे कड़ी मेहनत के माध्यम से विकसित होते हैं जिसमें ये लक्षण शामिल होते हैं।


1. धैर्य

धैर्य का संबंध अनुशासन से है। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, दिन के कारोबार (और सभी प्रकार के व्यापार) के लिए बहुत अधिक प्रतीक्षा की आवश्यकता होती है। जब कोई व्यापारी बाजार में प्रवेश कर रहा है या बाहर निकल रहा है, तो वे अक्सर कहेंगे, "मेरा समय बंद है।" कोई यह भी कह सकता है, "मेरा धैर्य टूट गया है।" बहुत जल्दी या बहुत देर से ट्रेडों में कूदना या बाहर निकलना नए व्यापारियों के बीच एक बड़ी समस्या है।

उन्होंने महान प्रवेश और निकास की प्रतीक्षा करने के लिए बस अपने धैर्य को विकसित नहीं किया है। यह विशेषता अनुशासन के साथ-साथ चलती है, और जब तक कॉल टू एक्शन न हो तब तक आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है, फिर आपको बिना किसी हिचकिचाहट के कार्य करने के लिए पर्याप्त अनुशासन की आवश्यकता है।

व्यापारियों को अपनी रणनीति के आधार पर अपने आदर्श प्रवेश और निकास बिंदुओं की प्रतीक्षा में धैर्य की आवश्यकता होती है- लेकिन जब समय की मांग होती है, तो उन्हें तेजी से कार्य करने की आवश्यकता होती है। लंबे समय तक धैर्य के बीच एक निरंतर झूला होता है, उसके बाद कुछ सेकंड की कार्रवाई होती है, जिसके बाद धैर्य होता है, और इसी तरह।

2. डे ट्रेडर अनुशासन

एक IQ Option डे ट्रेडर के लक्षण
अनुशासन एक प्रमुख विशेषता है जिसकी हर व्यापारी को आवश्यकता होती है। बाजार आपको व्यापार करने के अनंत अवसर देता है। आप दिन के प्रत्येक सेकंड में हजारों विभिन्न उत्पादों का व्यापार कर सकते हैं, फिर भी उनमें से बहुत कम सेकंड महान व्यापारिक अवसर प्रदान करते हैं। यदि एक रणनीति एक दिन में लगभग पांच ट्रेड प्रदान करती है, और स्टॉप लॉस और लक्ष्य स्वचालित रूप से प्रत्येक व्यापार के लिए निर्धारित होते हैं। दिन के दौरान केवल पांच सेकंड की वास्तविक व्यापारिक गतिविधि होती है। हर दूसरा सेकंड उन पांच ट्रेडों को गड़बड़ाने का मौका है, जितना आपको चाहिए उससे अधिक ट्रेडों को लेना, विचलित होना या ट्रेडों को छोड़ना, समय से पहले ट्रेडों से बाहर निकलना, या ट्रेडों को बहुत लंबा रखना।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपके ट्रेड केवल पांच सेकंड तक चलते हैं। पांच सेकंड की गतिविधि का मतलब है कि एंट्री ऑर्डर देने में केवल एक सेकंड लगता है, और फिर आपको फिर से अपने हाथों पर बैठने की जरूरत है। यदि आप अपने स्टॉप और लक्ष्यों को समायोजित करते हैं, तो इसमें एक और सेकंड लग सकता है।

हालांकि, लब्बोलुआब यह है कि आपका वास्तविक ट्रेडिंग समय प्रत्येक दिन कम है, भले ही आप एक सक्रिय डे ट्रेडर हों। बाकी समय, आपको वहां बैठने की जरूरत है, अनुशासित, व्यापार संकेतों की प्रतीक्षा में। जब कोई ट्रेड सिग्नल आता है, तो आपको अपनी ट्रेडिंग योजना का पालन करते हुए बिना किसी हिचकिचाहट के कार्य करने की आवश्यकता होती है।

व्यापारियों को अनुशासन की आवश्यकता होती है जब कोई अवसर मौजूद न हो तो कुछ भी न करें लेकिन फिर भी संभावित अवसरों के लिए सतर्क रहना चाहिए। फिर, व्यापार के अवसर आने पर उन्हें तत्काल कार्य करने के लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है। एक बार व्यापार में, व्यापारियों को अपनी व्यापार योजनाओं का पालन करने के लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है।

3. मानसिक दृढ़ता

एक IQ Option डे ट्रेडर के लक्षण
आप इसे मोटी चमड़ी वाला भी समझ सकते हैं। बाजार लगातार आप पर खोने वाले ट्रेडों को फेंक देगा, और आपको वापस बाउंस करने की जरूरत है। यदि हर बार जब आप कोई व्यापार खोते हैं तो आप निराश महसूस करते हैं, या आपकी रणनीति आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम उत्पन्न करने में विफल रहती है, तो आपका जीवन दयनीय हो जाएगा।

अन्य व्यापारी अपने ट्रेडों का 60% या 70% जीत सकते हैं, लेकिन उनकी जीत उनके नुकसान के बराबर या उससे थोड़ी अधिक हो सकती है। किसी भी मामले में, व्यापार खोना होता है। उन नुकसानों के बावजूद दैनिक मुनाफ़ा अभी भी हो सकता है, लेकिन केवल तभी जब हारने वाले ट्रेड आपको हतोत्साहित न करें। यदि ट्रेडों को खोने के कारण आप फोकस खो देते हैं, तो आप अगले व्यापार को याद करने (या छोड़ने) की अधिक संभावना रखते हैं, जो विजेता हो सकता है।

हारने वाली लकीरें भी होती हैं। व्यापारियों को एक खोने वाली लकीर के माध्यम से ध्यान केंद्रित और तर्कसंगत रहना चाहिए और पूंजी के नुकसान को अपने निर्णय को प्रभावित नहीं करने देना चाहिए - जो मामले को और भी बदतर बना देगा। अपनी ट्रेडिंग योजना को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करने और यह महसूस करने के लिए मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है कि बाजार आपको अपनी रणनीति के लिए अच्छे अवसर प्रदान नहीं कर रहा है।

एक व्यापारी को बाजार से लगातार मुक्के मारने का सामना करना पड़ता है। नुकसान व्यापार का एक तथ्य है, लेकिन यह है कि हम कुछ कठिन व्यापारों के बाद कैसे कार्य करते हैं जो सभी अंतर बनाते हैं। नुकसान उठाने के बाद, आगे बढ़ें और अपनी ट्रेडिंग योजना का पालन करना जारी रखें। यदि आप अपनी योजना का पालन कर रहे हैं, लेकिन आप हारते जा रहे हैं, तो बाजार की स्थितियां आपकी रणनीति के लिए सही नहीं हो सकती हैं। उस स्थिति में, जब तक वे हैं तब तक चले जाओ। कभी-कभी मानसिक रूप से सख्त होने का अर्थ व्यापार न करने का कठिन विकल्प बनाना होता है।


4. अनुकूलता

आप कभी भी दो कारोबारी दिन बिल्कुल एक जैसे नहीं देखेंगे। यह निरंतर अंतर एक समस्या पैदा करता है जब कोई केवल किसी रणनीति के पाठ्यपुस्तक उदाहरणों को देखता है। जब वे इसे लागू करने जाते हैं, तो सब कुछ उदाहरण में किए गए से अलग दिखता है। हो सकता है कि अधिक अस्थिरता, कम अस्थिरता, एक मजबूत (या कमजोर) प्रवृत्ति, या एक सीमा हो।

ट्रेडर्स सभी प्रकार की बाजार स्थितियों में अपनी रणनीतियों को लागू करते हैं और जानते हैं कि कब उन्हें अपनी रणनीतियों का उपयोग नहीं करना चाहिए - उदाहरण के लिए, एक सीमा के दौरान यदि वे रणनीति के अनुसार प्रवृत्ति का उपयोग करते हैं। त्वरित परिवर्तनों की इस आवश्यकता के लिए मानसिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है। एक व्यापारी को प्रत्येक दिन की कीमत की कार्रवाई को देखने में सक्षम होना चाहिए और उस दिन मौजूद स्थितियों के आधार पर अपनी रणनीतियों को लागू करने (या लागू नहीं करने) का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना चाहिए।

व्यापारियों को अपनी रणनीतियों को वास्तविक समय में, सभी बाजार स्थितियों में लागू करने में सक्षम होना चाहिए, और यह जानना चाहिए कि कब दूर रहना है। बाजार की मौजूदा स्थितियों के अनुकूल नहीं होने का परिणाम अक्सर पूंजी का तेजी से कम होना होगा।


5. फॉरवर्ड-थिंकिंग ट्रेडिंग

एक IQ Option डे ट्रेडर के लक्षण
दिन के व्यापारी अतीत में नहीं फंस सकते। जबकि दिन के व्यापारी व्यापारिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए अतीत के डेटा का उपयोग करते हैं, उन्हें वास्तविक समय में उस ज्ञान को लागू करने में सक्षम होना चाहिए। एक शतरंज मास्टर की तरह, व्यापारी हमेशा अपनी अगली चाल की योजना बना रहे हैं, यह गणना करते हुए कि वे अपने प्रतिद्वंद्वी (बाजार) के आधार पर क्या करेंगे।

जैसा कि अनुकूलन क्षमता खंड में चर्चा की गई है, बाजार स्थिर नहीं हैं। हम यह नहीं कह सकते कि हम पांच मिनट में एक निश्चित कीमत पर खरीद लेंगे, और फिर उन पांच मिनटों के दौरान होने वाली सभी कीमत की जानकारी को अनदेखा कर दें। दिन के व्यापारी लगातार अपनी अगली कार्रवाई की योजना बना रहे हैं, नई कीमत की जानकारी के आधार पर जो उन्हें हर सेकंड मिलती है। वे अलग-अलग परिदृश्यों पर विचार करते हैं जो आगे चल सकते हैं और फिर योजना बनाते हैं कि वे उन विभिन्न स्थितियों में से प्रत्येक के तहत अपनी ट्रेडिंग योजना (प्रविष्टियां, स्टॉप लॉस, लक्ष्य, व्यापार प्रबंधन, स्थिति का आकार) कैसे लागू करेंगे।

व्यापार में प्रवेश करने के लिए आपके लिए क्या होना चाहिए, इसके बारे में स्वयं से बात करें। यह आत्म-चर्चा आपको मूल्य कार्रवाई पर केंद्रित रखेगी, साथ ही साथ आपकी रणनीति को आपके दिमाग में दोहराएगी। एक व्यापार दृष्टिकोण के रूप में, विचार करें कि जब आप व्यापार में हों तो क्या हो सकता है (चलता नहीं है, बहुत या कम चलता है, आपके लिए या आपके खिलाफ जल्दी से चलता है, आपके लिए या आपके खिलाफ धीरे-धीरे चलता है), और यह आपके मनोविज्ञान और व्यापार को कैसे प्रभावित करेगा।

देखें कि आप प्रत्येक परिदृश्य में क्या करेंगे ताकि आप बाजार की बदलती स्थितियों को जल्दी से नेविगेट कर सकें। यह आगे की सोच है, और अभ्यास के साथ, यह लगभग तात्कालिक हो सकता है।

आगे की सोच जानती है कि आप क्या करेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए। यह आपको बिना किसी हिचकिचाहट के निर्णायक रूप से कार्य करने की अनुमति देता है। दुर्लभ लेकिन अपरिहार्य घटनाओं में उपयोग करने के लिए प्रोटोकॉल का एक परिभाषित सेट है, उदाहरण के लिए, अपनी बोली फ़ीड खोना। आगे की सोच अभ्यास करती है और पहले बहुत सारी मानसिक ऊर्जा का उपभोग करती है, लेकिन जितना अधिक आप आगे सोचने का अभ्यास करते हैं, उतना तेज़ और आसान हो जाता है।


6. स्वतंत्रता

प्रारंभ में, आपको अपने व्यापार में कुछ मदद मिलने की संभावना है, चाहे वह लेख या किताबें पढ़ने से, ट्रेडिंग वीडियो देखने से, या सलाह प्राप्त करने से हो। अंततः, हालांकि, यह आप ही हैं जो आपके ट्रेडों को रखेंगे और आपकी सफलता का निर्धारण करेंगे।

आखिरकार, व्यापारियों को स्वतंत्रता की भावना विकसित करनी चाहिए, अब दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। अधिकांश व्यापारी इस रास्ते को चुनते हैं क्योंकि उन्हें यह सबसे अधिक लाभदायक लगता है। एक बार आपके पास एक व्यापार पद्धति है जो आपके लिए काम करती है, तो आप अन्य लोगों की राय नहीं चाहते हैं। आप वही करते हैं जो आपके लिए काम करता है, और वह है।

अन्य व्यापारियों को स्वतंत्रता को कठिन तरीके से सीखना चाहिए। वे मेंटर से मेंटर, या ट्रेडिंग बुक से ट्रेडिंग बुक तक उछलते हैं, हमेशा ऐसा महसूस करते हैं कि वे कुछ याद कर रहे हैं। या वे जिस सेवा की सदस्यता लेते हैं वह बंद हो जाती है, और अब उन्हें पता नहीं है कि कैसे व्यापार करना है क्योंकि वे किसी और पर बहुत अधिक निर्भर हैं। यदि आप स्वतंत्रता विकसित करते हैं, अपनी शिक्षा, लाभ और हानियों के लिए जल्द ही जिम्मेदारी लेते हैं, तो आपको इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

स्वतंत्रता अकेले दुनिया पर नहीं ले रही है। जब भी आपको आवश्यकता हो, सहायता प्राप्त करें। स्वतंत्रता केवल एक व्यापारिक शैली विकसित कर रही है जो आपके लिए काम करती है (चाहे कोई और आपकी मदद करे या नहीं)। स्वतंत्रता एक व्यक्तिगत टूलबॉक्स बनाने के लिए काम करने के बारे में है, इसलिए आप दूसरों पर भरोसा करने के बजाय अपने व्यापार का उपाय कर सकते हैं (जो आपकी आवश्यकता होने पर हमेशा वहां नहीं हो सकते हैं)।

यदि आप अभी अपनी व्यापारिक यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो अभी से अपनी स्वतंत्रता विकसित करना शुरू करें। दूसरों को प्रदान की जाने वाली जानकारी लें, अपने लिए उसका विश्लेषण करें, उसे अपना बनाएं और उस पर महारत हासिल करें। इस तरह, आपको अब उन पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।


डे ट्रेडिंग ट्रेट्स पर अंतिम शब्द

अधिकांश दिन के व्यापारी इन सभी गुणों के साथ पैदा नहीं होते हैं, बल्कि उनके पास कुछ गुण होते हैं और उन्हें दूसरों पर सख्ती से काम करना चाहिए। आप इन गुणों को सीख सकते हैं, जो एक सकारात्मक बात है क्योंकि इसका मतलब है कि दिन का कारोबार आपके द्वारा निर्धारित किया जाता है और जरूरी नहीं कि आपके जीन। हममें से कुछ कुछ कमजोरियों से ग्रस्त हैं, लेकिन हम इन्हें ताकत के साथ ऑफसेट कर सकते हैं, जो हमारे कमजोर गुणों के नुकसान को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

आपको किन गुणों पर काम करने की आवश्यकता है और आपकी ताकत क्या है, इसकी एक व्यक्तिगत सूची लें। आदर्श रूप से, इस इन्वेंट्री को ट्रेडिंग अनुभव के आधार पर लें, क्योंकि ट्रेडिंग कमजोरियों और ताकत को उजागर करती है जो हम नहीं जानते थे कि हमारे पास है। व्यक्तिगत सूची में आपके अनुशासन, धैर्य, अनुकूलता, मानसिक-क्रूरता, स्वतंत्रता और आगे की सोच को देखने की आवश्यकता होती है।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!