60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Option में इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?

60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Option में इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?
इस लेख में, हम 60 सेकंड के द्विआधारी विकल्प रणनीति और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में चर्चा करेंगे।

इससे पहले कि हम इसमें तल्लीन हों, हमें अपने व्यापारिक क्षेत्र में एक ठोस रणनीति बनाने के महत्व को महसूस करना होगा।

बिना रणनीति के, हम एक कम्पास के बिना नाविक की तरह हैं। आपके पास एक या दो भाग्यशाली ट्रेड हो सकते हैं लेकिन इसके बारे में।

लंबे समय में सफल होने के लिए, आपको एक लाभदायक रणनीति के साथ एक प्रभावी धन प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता होगी।


बाइनरी ऑप्शंस के लिए आपको एक रणनीति की आवश्यकता क्यों है?

60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Optionमें इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?
हम सभी ने सुना है कि कैसे द्विआधारी विकल्प सरल और समझने और निष्पादित करने में आसान हैं। फिर हमें इन सभी विश्लेषणों और रणनीति के गठन की आवश्यकता क्यों है?

सत्य द्विआधारी विकल्प सरल हो सकता है लेकिन वे एक ही समय में काफी जोखिम भरा हो सकते हैं। यदि आप द्विआधारी विकल्प की मूल बातें समझते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या आप एक व्यापार खो देते हैं, तो आप अपना प्रारंभिक निवेश खो देते हैं।

ट्रेडिंग बाइनरी विकल्पों में कोई "बीच-बीच में" नहीं है। आप या तो लाभदायक हैं या आप एक नुकसान में समाप्त होते हैं। इसके अपवाद कुछ दलाल आपको व्यापार से समय से पहले बाहर निकलने की अनुमति देंगे।

किसी भी मामले में, भुगतान करने और अपनी सभी निवेशों को खोने के बीच का अंतर एक प्रभावी रणनीति है।

एक रणनीति बनाने का दूसरा कारण वह विविधता होगी जो बाइनरी विकल्प प्रदान करता है। द्विआधारी विकल्प में कई संपत्ति हैं जैसे कि विदेशी मुद्रा जोड़े, क्रिप्टो, कमोडिटीज, शेयर, आदि जो सभी प्रकृति में अद्वितीय हैं।

आप विभिन्न संपत्तियों के लिए एक ही रणनीति लागू नहीं कर सकते हैं और इससे सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए, ध्यान से अपनी रणनीति चुनना महत्वपूर्ण है।

एक बार जब आप अपने शस्त्रागार में एक सफल रणनीति बनाते हैं, तो आप निर्णय लेने से भावनाओं को खत्म करना शुरू कर देंगे और इसके बजाय तर्क पर आधारित होंगे।

आपकी ट्रेडिंग मानसिकता भी विकसित होगी और आप अपने ट्रेडिंग गेम में भूमिका ट्रेडिंग रणनीतियों को साकार करना शुरू कर देंगे।

हमारी रणनीति अनुभाग में, आप द्विआधारी विकल्प के लिए कई व्यापारिक रणनीति बनाएंगे। हमारी आज की रणनीति का विकल्प 60 सेकंड बाइनरी विकल्प रणनीति है। चलो देखते हैं कि यह क्या है।


60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है?

60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Optionमें इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?
सरल शब्दों में समझाने के लिए, 60 सेकंड के लिए निर्धारित अपने समाप्ति समय के साथ एक रणनीति बनाना 60 सेकंड की द्विआधारी विकल्प रणनीति है। यह सब वहाँ वास्तव में है।

ऐसे विशिष्ट एक्सपायरी समय का चयन क्यों करें जब बाइनरी विकल्प 5 सेकंड से लेकर कुछ महीनों तक के सभी समय की समाप्ति अवधि की पेशकश करते हैं?

खैर, सबसे पहले, अल्पकालिक ट्रेडों को द्विआधारी विकल्प व्यापारियों द्वारा पसंद किया जाता है। यह दीर्घकालिक ट्रेडों की तुलना में अधिक प्रचलित है। इसलिए, इन रणनीतियों की मांग है।

अन्य कारण पिछले बिंदु का अनुसरण करता है। उच्च मांग के कारण, आपको कई प्रभावी 60 सेकंड द्विआधारी विकल्प रणनीति मिलेगी जो संकेतकों की एक भीड़ का उपयोग करते हैं।

अब जब हम मूल बातें जानते हैं, तो आइए देखें कि यह रणनीति किसके लिए उपयुक्त है।


60 सेकंड की रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?

60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Optionमें इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?
इस रणनीति की लोकप्रियता के बावजूद, यह हर व्यापारी के लिए नहीं है। आइए विश्लेषण करते हैं कि किस तरह के व्यापारी व्यापार के इस तरीके को पसंद करेंगे:

अल्पकालिक व्यापारी
  • यह एक दिमागी बात नहीं है। कोई भी व्यापारी जो कम समय सीमा समाप्त करना चाहता है (

छोटे बाजार आंदोलनों पर अधिनियम
  • इस तरह के व्यापारियों के लिए, 60 सेकंड की रणनीति एकदम सही है। वे इन मामूली उतार-चढ़ाव से सबसे अधिक कर सकते हैं और कॉल या पुट विकल्पों में से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उच्च-अस्थिर संपत्ति वाले व्यापारी
  • यदि आप उच्च अस्थिर संपत्ति जैसे कि क्रिप्टो व्यापार करते हैं, तो ट्रेडिंग का यह दृष्टिकोण आपके लिए एकदम सही है। दी, यह थोड़ा जोखिम भरा है, लेकिन यदि आप अपने बाजार और तकनीकी विश्लेषण को जानते हैं, तो आप दूसरों के अभ्यस्त ट्रेडों से पैसा कमाएंगे।
  • प्रमुख खबरों के बाद बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो, तेजी से मूल्य परिवर्तन से गुजरती है। अक्सर, कुछ घंटों के मामले में कुछ सौ डॉलर से! ऐसी स्थितियों में 60 सेकंड ट्रेड बहुत अच्छा काम करता है।

उच्च आवृत्ति वाले व्यापारी
  • ऐसे व्यापारी हैं जो एक ही दिन में कई ट्रेड करते हैं। उनके लिए, 60 सेकंड टाइम-फ्रेम पूरी तरह से काम करता है।
  • इस समय-सीमा के साथ, आप सैकड़ों ट्रेड या उससे भी अधिक प्रदर्शन कर सकते हैं। यह आपकी ट्रेडिंग जरूरतों पर निर्भर करता है।


इस रणनीति से किसे बचना चाहिए?

60 सेकंड्स बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी क्या है? IQ Optionमें इस रणनीति को कौन लागू करना चाहिए?
सभी व्यापारियों को इस रणनीति और समाप्ति समय के लिए नहीं जाना चाहिए। इस रणनीति से जिस तरह के व्यापारियों को बचना चाहिए उनमें शामिल हैं:

नौसिखिया व्यापारी
  • नए व्यापारियों के लिए यह समझदारी है कि शुरू करते समय एक बड़ा समय-सीमा चुनें। एक मिनट शायद बहुत कम समय के लिए जहां वह व्यापार का विश्लेषण कर सकता है।
  • विचार करने और मूल्यांकन करने और जल्दबाजी में बहुत सारी चीजें हैं, वे जल्दबाजी में निर्णय ले सकते हैं। यदि वे अल्पकालिक व्यापार करना चाहते हैं, तो वे पहले एक डेमो खाते में इसका अभ्यास कर सकते हैं और फिर वास्तविक व्यापार में इसे लागू कर सकते हैं।

लंबे समय तक व्यापारी
  • दीर्घकालिक व्यापारियों के लिए, 60 सेकंड की रणनीति का कोई मूल्य नहीं है। वे इतने कम समय के साथ कभी नहीं आएंगे, क्योंकि वे लंबे समय से इसमें हैं।

व्यापारी व्यापारिक संकेतों पर निर्भर हैं
  • ऐसे व्यापारी जो या तो ट्रेडिंग सिग्नल की सदस्यता लेते हैं या यह जानने के लिए किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग सिग्नल सेवा का पालन करते हैं कि क्या इस रणनीति से बचना चाहिए या नहीं। जब तक आप सिग्नल प्राप्त करते हैं और उस पर अमल करते हैं, तब तक बहुत देर हो सकती है।

उच्च भुगतान में रुचि रखते हैं
  • उच्च भुगतान प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले व्यापारियों को व्यापार के इस तरीके से बचना चाहिए क्योंकि भुगतान आमतौर पर उच्च समाप्ति समय वाले ट्रेडों की तुलना में 10% -20% कम होता है।

इसका मतलब है, एक व्यापारी के रूप में, आपकी जीत की दर एक दीर्घकालिक व्यापारी से अधिक होनी चाहिए। फिर से यह बात साबित होती है कि शुरुआती व्यापारी उच्च समाप्ति के समय के साथ व्यापार करना बेहतर समझते हैं।


60 सेकंड के बाइनरी ऑप्शन स्ट्रैटेजी के फायदे

सब कुछ पर विचार के साथ, 60 सेकंड की रणनीति के कुछ फायदे हैं। वे यहां सूचीबद्ध हैं: कई ट्रेडों को निष्पादित करें

  • इतने कम समय के फ्रेम के साथ, आप प्रति दिन सैकड़ों ट्रेड कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप छोटे मुनाफे के लिए लक्ष्य रखते हैं, तो वे एक बड़े लाभ के रूप में जोड़ते हैं जो आप सही ढंग से व्यापार कर रहे हैं।

व्यापारिक अनुभव प्राप्त करें
  • पुनरावृत्ति अनुभव और विशेषज्ञता प्राप्त करने की कुंजी है। जब आपकी ट्रेडिंग फ्रिक्वेंसी अधिक होती है, तो आप बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे और दीर्घकालिक व्यापारियों की तुलना में तेजी से सीखेंगे।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप व्यापार से अधिक नहीं हैं।

बाजार की चाल का अधिकतम लाभ उठाएं
  • तेजी से आगे बढ़ने वाले बाजारों में कम समय में अस्थिर गति होती है। आप इसका लाभ उठा सकते हैं और प्रवृत्ति के साथ जाने के हर अवसर को पकड़ सकते हैं।

कम समय का व्यापार करें
  • जब आपकी व्यापार अवधि लंबी होती है, तो आपको बाजार की निगरानी करनी होती है, जिस परिसंपत्ति का आप व्यापार कर रहे हैं, उससे संबंधित घटनाओं पर नजर रखें।
  • संक्षेप में, आपका समय उस व्यापार के लिए समर्पित है जब तक कि वह पूरा नहीं होता है। लेकिन एक मिनट के ट्रेडों के मामले में, आपको उस मिनट के लिए सतर्क रहना होगा और फिर आप इससे मुक्त हो जाएंगे।


अंतिम शब्द

इस लेख में, हमने बाइनरी विकल्पों में रणनीति की आवश्यकता सीखी। 60 सेकंड की रणनीति द्विआधारी विकल्पों में व्यापार का एक लोकप्रिय तरीका है और हमने विश्लेषण किया कि किसके लिए उपयुक्त है और किस तरह के व्यापारियों को इससे बचना चाहिए।

हमने इसके बाद उन फायदों को सीखा जो इस रणनीति को पेश करना है। संक्षेप में, यदि आप एक अल्पकालिक व्यापारी हैं, जो कई ट्रेडों को करना चाहते हैं, तो आपको ट्रेडिंग के इस रूप को आजमाना चाहिए।

अगर आप छोटे ट्रेंड और डाउन ट्रेंड का फायदा उठाना चाहते हैं, तो यह रणनीति आपके लिए है। ध्यान रखें कि सकारात्मक को समाप्त करने के लिए आपको एक सभ्य जीत-दर की आवश्यकता है। और निश्चित रूप से, सिर्फ इसलिए कि आप एक ही दिन में सैकड़ों व्यापार निष्पादित कर सकते हैं, ओवर ट्रेडिंग में संलग्न न हों।

रणनीति बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय संकेतकों में एमएसीडी, बोलिंगर बैंड, आरएसआई आदि शामिल हैं। आपकी ट्रेडिंग शैली के आधार पर एक रणनीति तैयार करें।

याद रखें कि 60 सेकंड आपको अमीर बनाने के लिए किसी जादुई समय की गारंटी नहीं है। आप अन्य छोटी अवधि जैसे 30 सेकंड या 5 मिनट का पता लगा सकते हैं।

दिन के अंत में, धन में रहने का लक्ष्य है।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!